Subah ki Dua in Hindi with Meaning | सुबह की दुआ- Subha Uthne ki Dua

आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे सुबह की दुआ (Subah ki Dua in Hindi). और जानेंगे सुबह की दुआ को पढ़ने का तरीका, उसका अर्थ और फायदे (Benefits of Subah Uthne ki Dua). तब चलिए शुरू करते हैं-

सुबह उठने पर हमने दो दुआएं बताई हैं, दोनों का अर्थ भी साथ मे दिया गया है, आप कोई सी भी एक या दोनों Subha ki Dua पढ़ सकते हैं-


subah ki dua in hindi


Subah ki Dua in Hindi


  • अलहमदुलिल्लाहिलजी अहयना बाद मा अमताना वल्लैहिनशूर।

अर्थ- हम सारी तारीफें उस अल्लाह की करना चाहते हैं, जिसने हमको इस दुनिया मे इतनी प्यारी जिंदगी दी। और एक न एक दिन वापस हमें उसी के पास जाना है।


  • अल्लाहुमा बिका असबह्ना वा बिका
    अमसेना वा बिका नह्या वा बिका
    नामुतु वा इलेकल मासिरु।

अर्थ- ऐ खुदा तुझसे बस इतनी ही गुजारिस है, तेरी खिदमत में हम सुबह को दाखिल हुए, और तेरी खिदमत में हम शाम को दखील हुए। तेरी ही खिदमत में हमको जिना है, और एक दिन तेरे ही पास आने है।

यह भी पढ़ें- दुआ ए कुनूत

यह भी पढ़ें- आयतुल कुर्सी


सुबह की दुआ को पढ़ने का तरीका


  • जब भी आप बिस्तर से उठें, अपने हाथों से अपनी आँखों को मलें,
  • आंखों को मलने के बाद तीन बार अल्हम्दुलिल्लाह पढ़ना शुरू करें।
  • इसके बाद यह कलमा पढ़ें-
    लाह इलाह इल्लिलाह मोहम्मदरसुल्लाह

फिर आप ऊपर दिए गए दोनों दुआओं में से कोई भी एक या दोनों दुआएं (Subah ki Dua) पढ़ सकते हैं।


सुबह की दुआ पढ़ने के फायदे (Benefits of Subah Uthne ki Dua)


Benefits of subah uthne ki dua


  • सुबह की दुआ पढ़ने से खुदा हमारी दिन भर हिफाजत करता है, और हमारे साथ किसी भी प्रकार की अनहोनी होने से बचाता है।
  • सुबह उठकर सुबह की दुआ (Subha ki Dua) पढ़ने से हम खुदा के करीब चले जाते हैं, और दिन अच्छा बीतता है।
  • सुबह जल्दी उठकर यह दुआ पढ़ने से दिन भर एक ताजगी (Freshness) का अहसास होता है।
  • सुबह की दुआ पढ़ने से दिन भर में किये जाने वाले सारे कामों में मन लगता है, और हर काम को हम मन लगाकर करते हैं।
  • सुबह की दुआ पढ़ने से हम दिन भर गलत कामों और गलत लोगों से दूर रहते हैं, और खुदा हमे अच्छी राह पर चलता है।
  • सुबह की दुआ (Subah ki Dua in Hindi) पढ़ने से बिगड़े हुए काम बनने लगे जाते हैं, और घर मे बरक्कत आना शुरू हो जाती है।

यह भी पढ़ें- सूरह काफिरूँन

यह भी पढ़ें- सूरह बकराह


सुबह जल्दी उठने और दुआ पढ़ने के फायदे –


सुबह की दुआ पढ़ने के और भी कई सारे फायदे हैं, लेकिन यह तभी होंगे, जब आप सुबह जल्दी उठकर सुबह की दुआ को पढेंगे। सुबह जल्दी उठने का प्रयास करें, सुबह को जल्दी उठकर सुबह की दुआ पढ़ना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है, और सुबह जल्दी उठने के हमारे लिए ही और भी बहुत सारे फायदे हैं, जो यह हैं-

1. सुबह जल्दी उठने और दुआ (Subah Uthne ki Dua) पढ़ने से दिन भर आलासमुक्त गुजरता है, और हमारे दिमाग की कार्य करने की क्षमता भी कई गुना बढ़ जाती है। ऐसा जर्मनी की एजुकेशन यूनिवर्सिटी ने प्रमाणित भी किया है। सुबह उठने से दिमाग दिन भर रचनात्मक रहता है, और किसी भी प्रकार की समस्या को जल्दी सुलझाता है।

2. सुबह जल्दी उठने से हमे कई प्रकार का प्राकृतिक पोषण भी प्राप्त होता है, जल्दी उठकर अपनी बालकनी में जाकर हम प्रदूषण से दूर शुद्ध वायु, आक्सीजन के रूप में ग्रहण करते हैं।

3. सुबह जल्दी उठने से हमारे समय की बहुत सारी बचत हो जाती है। और हमारा कोई से काम नहीं छूटता। जल्दी उठकर हम सभी काम अपने समय पर कर लेते हैं, इसी कारण स्ट्रेस भी कम रहता है, और पूरा दिन खुशनुमा गुजरता है।

4. सुबह जल्दी उठने और दुआ (Subha ki Dua) पढ़ने से एक शांति का अनुभव मिलता है, सभी लोग अपनी अपनी भागदौड़ भरा जीवन जी रहे हैं, इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हमे अपने लिए टाइम ही नहीं मिलता, सुबह उठकर हमारे पास बहुत टाइम रहता है, जल्दी उठकर हम कोई से भी ऐसा काम कर सकते हैं, जिससे हमें शांति का अनुभव हो।

5. ज्यादातर बड़े लोगों को कोलेस्ट्रोल और हाई शुगर लेवल की परेशानी घेरी रहती है, सुबह जल्दी उठने से कोलेस्ट्रॉल और शुगर लेवल कम बना रहता है। इसलिए शुभ जल्दी उठना चाहिए , इससे कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रैशर, शुगर लेवल ठीक बना रहता है।

6. सुबह उठकर आप कोई कसरत भी कर सकते हैं, जिससे आपका मोटापा कम हो जाएगा, अक्सर देखा जाता है, की बड़े लोगों में ज्यादातर लोग मोटापे का शिकार होते हैं, और केवल थोड़ी ही देर की कसरत से मोटापा कम होने लग जाता है, ज्यादा मोटापा कई सारी बीमारियों का भी कारण बनता है जिसमे सुगर की बीमारी में है। इसलिए सुबह उठकर कसरत करनी चाहिए।

7. सुबह जल्दी उठने और दुआ (Good Morning Dua) पढ़ने काफी अच्छा माना जाता है, इससे दिन अच्छा बीतता है, और खुदा हमारी हिफाजत करता है।


सुबह की दुआ के बारे में (About Subha Uthne ki Dua)


subha uthne ki dua- सुबह की दुआ


सुबह जल्दी उठकर सुबह की दुआ पढ़ने के कई सारे फायदे है, जिनमे सबसे बड़ा फायदा यह है, की खुदा हमारी हिफाजत में लगा रहता है, और दिन भर हमारा मिज़ाज़ खुशनुमा बना रहता है।

सुबह की दुआ पढ़ने वाले अल्लाह के सबसे करीब रहते हैं। इसलिए अगर आप भी सुबह उठकर सुबह की दुआ (Subah ki Dua in Hindi) नहीं पढ़ा करते थे, या आप को यह दुआ याद नहीं थी, तो आज से ही शुरू कीजिए, सुबह की दुआ को पढ़ना, और देखिए खुदा आपकी जिंदगी में क्या क्या परिवर्तन लाता है, और कैसे आपकी जिंदगी को आसान बनाता है।

कुछ लोग सुबह जल्दी नहीं उठ पाते, जिससे उन्हें सुबह की दुआ का उतना फायदा नहीं होता, कुछ उपाय हैं, जिससे आप सुबह जल्दी उठ सकते हैं, और खुदा की खिदमत में सुबह की दुआ (Subah Uthne ki Dua) पढ़ सकते हैं-

  1. जल्दी उठने के लिए रात को जल्दी सो जाएं,और देर रात तक मोबाइल चलाने से दूर रहें।
  2. रात को ज्यादा पानी पीकर सोएं।
  3. सुबह जल्दी उठने का सबसे अच्छा तरीका है, की आप मोबाइल में अलार्म भी लगा सकते हैं, जिससे आपकी सही समय पर आंख खुल जाएगी।
  4. जल्दी उठने के लिए रात को हल्का भोजन करना जरूरी है, इसलिए हल्का भोजन करके सोएं।

Conclusion | Subah Uthne ki Dua


आज आपने पढ़ी Subah ki Dua in Hindi. साथ मे ही जाना सुबह की दुआ को पढ़ने का तरीका उसका अर्थ और सुबह की दुआ (So k Uthne ki Dua) पढ़ने के फायदे। आशा करते हैं, आपको आज की हमारी यह पोस्ट पसन्द आई होगी,

और कुछ नया सींखने को मिला होगा। Subha Uthne ki Dua ऐसी ही रोचक और ज्ञानदायक पोस्ट पढ़ने के लिए बने रहें हमारे साथ, और आते रहें aayatsays. com पर।

Leave a Reply

Your email address will not be published.