Sone ki Dua in Hindi with Meaning | सोने की दुआ- Sone se Pehle ki Dua

आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे सोने की दुआ (Sone ki Dua). और साथ मे ही जानेंगे सोने की दुआ का अर्थ और इसके पढ़ने के फायदे, तो चलिए शुरू करते हैं Sone se Pehle ki Dua.

सोने से पहले सोने की दुआ को पढ़ना सही माना जाता है, और लोगो का कहना है, सोने से पहले यह दुआ पढ़ने से खुदा हमारी रातभर हिफाजत करता है।


Sone ki Dua


Sone ki Dua-


अल्लाहुमा बिस्मिका अमुतु वअहया।


Sone se Pehle ki Dua Meaning


अर्थ- ए खुदा तेरा ही नाम लेकर मैं सोता और उठता हूँ (मैं तेरा सच्चा चाहने वाला हूँ, रात को मुझे महफूज रखना)।

यह भी पढ़ें- सुबह की दुआ

यह भी पढ़ें- दुआ ए कुनूत


सोने की दुआ पढ़ने का तरीका-


सोने की दुआ


सोने की दुआ पढ़ने के बहुत सारे फायदे हैं, जो खुदा सोने से पहले इसे पढ़ने वाले को अदा फरमाते हैं, लेकिन यह तभी होगा, जब आप सही तरीके से इस दुआ को पढ़ें। सोने की दुआ (Sone se Pehle ki Dua) को पढ़ने का सही तरीका नीचे दिया गया है-

जब भी आप सोने जाएं तब सबसे पहले-

  • बिस्मिल्लाह पढ़कर अपने घर के दरवाजों को बंद कर दें।
  • इसके बाद बिस्मिल्लाह पढ़कर अपने घर के बर्तनों को भी किसी कपड़े से ढक दें।
  • और यदि घर मे कोई दिया, चिराग या लाइट जल रही है, तो उसे भी बंद कर दें।
  • अब बाथरूम या बाहर जाएं, और वजुक कर लें, यह सोने की दुआ को पढ़ने के लिए बहुत जरूरी है।
  • इसके बाद आप जिस बिस्तर पर लेटने वाले हैं, उसे तीन बार झाड़ें, और साफ कर लें।
  • इसके बाद आप बिस्तर पर लेट जाएं, ध्यान रहे, बिस्तर पर दाहिनी तरफ होकर ही लेटना हैं।
  • फिर अपने दाहिने हाथ को अपने गाल या अपने सर के नीचे रखें, और ऊपर दी गयी दुआ पढ़ें।
  • दुआ (Raat ko Sone ki Dua in Hindi) पढ़ने के बाद आप आराम से सो जाएं, खुदा आपकी रातभर हिफाजत करेगा।

सोने की दुआ पढ़ने के फायदे | Benefits of Raat Mein Sone ki Dua


Benefits of raat mein sone ki dua


सही तरह से सोने की दुआ पढ़ने के बहुत सारे फायदे हैं, अगर आप ऊपर दिए गए रास्तों को अपनाकर फिर सोने की दुआ पढ़ते हैं, तब खुदा सच मे आपसे खुश होगा, और आपकी रात को देखभाल करेगा, आप निश्चिंत होकर सो सकते हैं। इस दुआ (Sone ki Dua) को पढ़ने के और भी कई सारे फायदे हैं, जो इस दुआ को पढ़ने वाले को होते हैं, जो फायदे यह हैं-

1. सोने की दुआ पढ़कर सोने से आप निश्चिन्त होकर सो सकते हैं, खुदा आपकी रातभर देखभाल करता हैं।

2. रात को सोने से पहले सोने की दुआ पढ़ने से आप रात को महफूज रहते हैं, और रात में होने वाली परेशानियां आपसे बहुत दूर रहती हैं।

3. सोने से पहले यह दुआ आपको रात में होने वाली अनहोनियों से बचाती है, बहुत से ऐसे लोग हैं, जिनपर रात में बहुत सारी अनहोनियाँ टूट पड़ती हैं, पर अगर आप यह दुआ पढ़कर सोते हैं, तो आप महफूज रहेंगे।

4. केई लोग रात में गलत काम करते हैं, जैसे रात में चुपचाप किसी के घर मे घुसकर किसी का नुकसान करना, पर अगर आप दुआ पढ़कर सोएंगे, तब खुदा ऐसे लोगों से आपको और आपके घर को सुरक्षित रखेगा।

5. सात में सोने की दुआ (Raat ko Sone ki Dua in Hindi) पढ़ने से खुदा आपको हमलावरों से दूर रखता है। सभी का कोई न कोई दुश्मन जरूर होता ही है। ऐसे में वह अपने दुश्मन को नुकसान रात में ही पहुचाने की सोचता है, ऐसे लोगों से खुदा आपको महफूज रखेगा।

6. कुछ लोगों का खुद का काम होता जैसेज़ किसी प्रकार का बिसनेस, ऐसे में रात को कुछ ऐसी घटनाएं होती हैं, जो हमे परेशानी में डाल देती हैं, जैसे बिसनेस में लॉस होना, और जब सुबह हमे पता चलता है, तो बहुत दिक्कत हो जाती है, ऐसे मैं हमे रोज सोने की दुआ रात को सोने से पहले पढ़नी चाहिए, इससे खुदा हमे और हमारे काम मे बरक्कत देगा, और महफूज रखेगा।

सोने की दुआ को पढ़ने के और भी कई सारे फायदे हैं, जो खुदा रात को सोने से पहले इसे पढ़ने वाले को अदा फरमाते हैं। ऐसे में अगर आप भी आजतक यह दुआ पढ़कर नहीं सो रहे थे, या आपको सोने की दुआ याद नहीं थी, तब आज से ही सोने से पहले इस दुआ (Sone se Pehle ki Dua) को पढ़ना शुरू करें, और अपनी जीवन मे होने वाले परिवर्तन देखें, किस प्रकार खुदा आपको महफूज रखता है, और बरक्कत देता है।


जलदी सोने और सोने की दुआ पढ़ने के फायदे-


इस्लाम और भी कई सारे धर्मगुरुओं का मानना है, कि हमें रात को बहुत देर तक नहीं जागना चाहिए, और जल्दी सो जाना चाहिए, जिससे हमें सोने की दुआ को पढ़ने का भी पूरा पूरा फायदा मिल सके, और रात को जल्दी सोने के और भी कई सारे फायदे हैं, जो जल्दी सोने वाले को मिलते हैं, कुछ फायदे हमने नीचे दिए हैं, जिन्हें आपको जरूर जान लेना चाहिए, जो यह हैं-

1. जल्दी सोना उन लोगों के लिए बहुत जरूरी है, जिनकी उम्र अभी 10 से 18 के बिच है, क्योंकि यही जीवन का वह पड़ाव होता है, जब हमारे शरीर की लंबाई बढ़ती है। तो अगर आप भी अपनी लंबाई बढ़ाना चाहते हैं, तो रात को जल्दी सोएं, और सोने से पहले सोने की दुआ (Sone ke Waqt ki Dua) पढ़ना न भूलें।

2. जल्दी सोना एक प्रकार से हमारी हृदय की भी रक्षा करता है, बहुत से लोगों को हाई ब्लूड प्रेशर की प्रॉब्लम होती है, और रात को जल्दी सोने से हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में आराम मिल पाता है, जो हाई ब्लूड प्रेशर को कम करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए अगर आपको भी ब्लूड से जुड़ी कोई समस्या है, तो रात को सोने की दुआ पढ़कर जल्दी सो जाएं।

3. आपने कई बार महसूस किया होगा, जब भी कभी आप रात को 7 से लेकर आठ घंटे की पर्याप्त नींद नहीं ले पाते हैं, तो आपका अगला दिन बहुत ऊर्जाहीन गुजरता है, इसलिए अगर आप रात को पर्याप्त नींद सोने की दुआ (Sone ki Dua in Hindi) पढ़कर लेते हैं, तब आपका अगले दिन ऊर्जा से युक्त रहेगा, और आप दिन भर ऊर्जावान महसूस कर पाएंगे। रात में सोने की कमी से हम तनाव में भी चले जाते हैं, और कभी कभार यही तनाव हमे कई भारी पड़ जाता है, इसलिए पूरी नींद जरूरी है।

4. जो लोग बहुत कम सोते हैं, उनमें बहुत कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली पाई जाती है, अर्थात वह लोग किसी भी कारण बहुत जल्दी बीमार पड़ सकते है, इसलिए अगर आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो रात को सोने से पहले की दुआ पढ़कर पूरी नींद लें। ऐसा करने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होगी, और खुदा का रहम भी आपपर बना रहेगा।

5. पर्याप्त नींद हमारे वजन को नियंत्रण में रखने में एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, पर्याप्त नींद कार्टिसोल (वजन नियंत्रित करने वाला हार्मोन) को स्रावित करता है, जिससे हमारा वजन नियंत्रित रहता है। तब आप भी सोने की दुआ (Raat ko Sone ki Dua) पढ़कर जल्दी सोया कीजिये।

6. अच्छी नींद लेकर आप एक अच्छी याददाश्त पा सकते हैं, अगर आप एक अच्छी नींद नहीं ले पा रहे हैं, तो आप किसी भी चीज में ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे, और आपका मन भी भटका स रहेगा, ऐसे में अगर आप एक अच्छी नींद लेते हैं, तो आप की याददाश्त अच्छी रहेगी, और कुछ भी चीज आपको जल्दी याद हो जाएगी।

7. जल्दी सोकर आप अच्छी नींद पाने के साथ ही तनाव और चिंता मुक्त भी रह सकते हैं, इसलिए जल्दी ही सोने की दुआ (Sone ke Waqt ki Dua) पढ़कर सोया कीजिये।

सोने से पहले जकी दुआ को पढ़ने और जल्दी सोने के और भी कई सारे फायदे हैं, जो आपको तभी पता चल पाएंगे, तभी आप सोने की दुआ से होने वाले लाभों को जान पाएंगे, तो अगर आप भी आज तक सोने की दुआ नहीं पढ़ रहे थे, तो आज ही से शुरू कीजिए, सोने से पहले की दुआ को पढ़ना, और अपने जीवन मे होने वाले बदलावों को देखें।


Conclusion | Sone ki dua in Hindi


आज आपने जानी सोने की दुआ (Sone ki Dua). और साथ मे ही जाना सोने की दुआ, का अर्थ और Sone se Pehle ki Dua पढ़ने से होने वाले फायदे (Benefits), आशा करते हैं, आपको आज की हमारी यह जानकारी पसन्द आआई होगी, अगर आई तो बताइए हमे कमैंट्स में, और ऐसी ही रोचक और कहीं न मिलने वाली जानकारी जानने के लिए बने रहिए हमारे साथ, और विजिट करते रहिए Aayatsays पर।

Leave a Reply

Your email address will not be published.