Teesra Kalma in Hindi with Mean | Tisra Kalima- तीसरा कलमा तमजिद हिंदी में

आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे तीसरा कलमा तमजिद हिंदी में (Teesra Kalma in Hindi). आशा करते हैं, आपको आज की इस पोस्ट से बहुत कुछ सींखने को मिलेगा, तो चलिए शूरू करते हैं Teesra Kalma Tamjeed in Hindi.


Teesra Kalma in Hindi


Teesra Kalma in Hindi


सुब्हानल्लाही वल् हम्दु लिल्लाहि वला ​​इला-
एच इल्लाहु वल्लाहु अकबर, वला हूल वला कूवी-
व-त इल्ला बिल्लाहिल अलिय्यिल अजीम।


तीसरा कलमा ( तमजिद ) हिंदी में अर्थ-


सभी जानते हैं, की ऊपरवाला एक ही है, और उसका मन बिल्कुल साफ है, मैं सभी प्रकार की तारीफें उसके लिए करना चाहता हूँ। पूरी कायनात में उसके अलावा कोई भी ममुद नहीं है, और उसके सिवाय कोई इबादत के लायक भी नहीं है। वह सबसे बड़ा है, उसके जितनी ताकत और बल भी किसी दूसरे के पास नही है। खुदा बहुत महान है।

इस कलमे (Teesra Kalma in Hindi) को पढ़ने के साथ ही इस कलमे का अर्थ भी पता होना बहुत जरूरी है, जिससे आपको इस कलमे को पढ़ने के सारे फायदे मिल पाए।

यह भी पढ़ें- सूरह फातिहा हिंदी में

यह भी पढ़ें- तरावीह की दुआ


तीसरा कलमा क्या है?


तीसरा कलमा हिंदी में- tisra kalima in hindi


जिस वाक्य का कोई महत्वपूर्ण अर्थ निकलता हो, उसे कलमा कहा जाता है, और इस्लाम मे कुल मिलाकर कलमों की संख्या 5 है,
1. कलमा ए तय्यब
2. कलमा ए शहादत
3. कलमा ए तमजिद (तीसरा कलमा)
4. कलमा ए तौहीद
5. कलमा ए इस्तिगफ़ार

जिनमे से तीसरा कलमा भी एक है। तीसरे कलमे को कलमा ए तमजिद के रूप में भी जाना जाता है, तीसरे कलमे में खुदा की इबादत को दर्शाया गया है। तीसरे कलमे को पढ़ने के भी कई सारे फायदे हैं, जो खुदा इस कलमे को पढ़ने वाले के ऊपर अदा फरमाता है।


तीसरे कलमे (3 Kalma Hindi Me) को कैसे पढ़े?


सुबह की नमाज़ पढ़ने के लिए अच्छी तरह से वजू कर लें, उसके बाद पूरी शिद्दत से नमाज़ को पढ़ें, और जब नमाज़ खत्म हो जाए, तब इस कलमे को पढ़ें। जिससे आपको बहुत सारे फायदे होंगे।


तीसरा कलमा क्यों पढ़ा जाता है-


तीसरे कलमा (Teesra Kalma in Hindi) जिसे कलमा ए तमजिद के नाम से भी जाना जाता है, इस कलमे को खुदा की इबादत और खुदा की तारीफ करने के लिए पढा जाता है, कई लोगों का मानना है, जो भी सुबह की नमाज़ के बाद यह तमजिद का कलमा पड़ता है,

वह खुदा का बहुत करीबी होता है, और खुदा उसे मुश्किलों से बाहर निकलने में मदद करता है। इसलिए रोजाना सुबह की नमाज़ के बाद तीसरा कलमा पढ़ना चाहिए।

यह भी पढ़ें- आयतुल कुर्सी

यह भी पढ़ें- दुआ ए कुनूत 


तीसरा कलमा ( कलमा ए तमजिद ) पढ़ने के फायदे (Benefits of Tisra Kalma)-


tisra kalma in hindi


इस्लाम मे बहुत से कलमे है, और उन्ही में से एक है, तीसरा कलमा। तीसरे कलमे में खुदा की इबादत कही गयी है, और जो कोई सुबह की नमाज़ के बाद इस कलमे को पढ़ता है, उसको बहुत सारे फायदे होते हैं जो कि नीचे दर्शाए गए हैं-

1. तीसरे कलमे (Tisra Kalma in Hindi) को सुबह की नमाज़ के बाद पढ़ना अच्छा माना जाता है, और माना जाता है, जो कोई भी तीसरे कलमे को पढ़ता है, वह खुदा का बहुत करीबी होता है।

2. इस कलमे को पढ़ने से खुदा हमारी हिफाजत करते हैं, और बुरे लोगों और बुरी चीजों से हमे बचते हैं, इसलिए रोजाना इस कलमे का पाठ करना चाहिए।

3. इस कलमे को पढ़ने से खुदा हमारी सारी परेशानियों से एक एक कर लड़ने में हमारी मदद करता है, और हमे आत्मविश्वास प्रदान करता है।

4. तीसरे कलमे को सुबह की नमाज़ के बाद पढ़ने से दिन भर शरीर मे एक ताज़गी सी बनी रहती है, इसलिए हमें यह कलमा पढ़ना चाहिए।

5. तइसरे कलमे (Teesra Kalma Hindi Mein) को पढ़ने से कारोबार या पढ़ाई में तरक्की आती है, और कारोबार आगे बढ़ता है, इसलिए लोग तीसरे कलमे को पढ़ने की हिदायत देते हैं।

6. तीसरा कलमा पढ़ने से स्वास्थ्य ठीक बना रहता है, और यदि कोई बीमारी हो, तो वह भी धीरे धीरे ठीक होने लग जाती है। इसलिए हमें तीसरा कलमा सुबह पढ़ना चाहिए।

7. इस कलमे को पढ़ने से दिन खुशनुमा और ताजगी भरा बीतता है, और दिन भर में आलस भी नहीं रहता।

8. इस कलमे (Teesra Kalma in Hindi) में खुदा की इबादत की बात कही गयी है, इसलिए इस कलमे को पढ़ने वाले को खुदा अपने बहुत करीब रखते हैं, और उसे किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होने देते।

कुछ लोग इस कलमे को पढ़ने से होने वाले फायदों को नही जानते, जिससे वे इस कलमे को पढ़ते भी नहीं हैं। हमने इसे पढ़ने के कुछ फायदे ऊपर बताए, और तीसरे कलमे (3 Kalma Hindi Me) को पढ़ने के और भी कई सारे फायदे हैं, जो ऊपरवाला उसे देता है,

जो सुबह सुबह इस कलमे को कई बार पढ़े। तो अगर आप भी आज तक तीसरे कलमे को नहीं पढ़ते थे, तो आज ही से पढ़ना शुरू करिए तीसरा कलमा, और अपने जीवन मे होने वाले बदलावों को देखिए।


Conclusion | Tisra Kalma in Hindi


आज हमने जानी तीसरा कलमा हिंदी में (Teesra Kalma in Hindi). और साथ मे ही जाना तीसरे कलमें का अर्थ (Meaning of Teesra Kalma ki fazilat in Hindi) और उसे रोजाना पढ़ने के फायदे।

आशा करते हैं, आपको आज की हमारी यह पोस्ट पसन्द आई होगी, और इससे कुछ नया सींखने को मिला होगा। Tisra Kalima in Hindi, ऐसी ही रोचक और जानकारीयुक्त आर्टिकल्स पढ़ने के लिए बने रहिए हमारे साथ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.