Pehla Kalma in Hindi | Pehla Kalma Tayyab- पहला कलमा तय्यब हिंदी में

आज हम जानेंगे पहला कलमा तय्यब हिंदी में (Pehla Kalma in Hindi). और साथ में ही जानेंगे पहला कलमा का अर्थ और इसको पढ़ने के फायदे (Meaning and Benefits)। तो चलिए शुरू करते हैं Pehla Kalma Tayyab.


Pehla Kalma in Hindi


Pehla Kalma in Hindi


  • ला इलाहा इल्लाहु मुहम्मदुर्र सूलुल्लाह।।

Pehla Kalma ka Tarjuma in Hindi


इस पूरी कायनात में खुदा के अलावा कोई दुसरा ममुद नहीं हो सकता, और खुदा के इस कायनात में उतारे गए आखिरी नेक इंसान हमारे प्यारे नबी हजरत मोहम्मद स. अ. व. हैं। वही खुदा के द्वारा यहां भेजे हुए आखिरी रसूल भी है।

कुछ लोगों को यह कलमा (कलमा ए तय्यब) तो पूरा याद होता है, परन्तु उन्हें इस कलमे (Pehla Kalma Tayyab) का अर्थ मालूम नहीं होता, जिस कारण वे लोग इस कलमे को बिना समझे ऐसे ही पढ़ देते हैं, जबकि लोगों का कहना है, किसी भी कल्में को पढ़ते समय उसका अर्थ भी पता होना जरूरी है, जिससे कलमा पढ़ने का फायदा होता है।

यह भी पढ़ें- चौथा कलमा

यह भी पढ़ें- तीसरा कलमा


पहले कल्में को पढ़ने के फायदे (Benefits of Pehla Kalma Tayyab)


pehla kalma tayyab-पहला कलमा तय्यब हिंदी में


हमारे प्यारे नबी ने फरमाया था, की जो भी पहले कलमे को सही तरीके से और रोजाना पढ़ेगा, उसे यह दस प्रकार के फायदे होंगे, जो नीचे दिए गए हैं-

1. पहले कलमे को पढ़ने वाला इंसान हमेशा खुदा की निगरानी में रहेगा, और किसी भी प्रकार के खतरे से हमेशा महफूज रहेगा।

2. इस कलमे (Pehla Kalma in Hindi) को पढ़ने वाले के पास हमेशा एक ताजगी बनी रहेगी, और वह हमेशा खुशमिजाज रहेगा।

3. इस पहले कलमे को पढ़ने वाला ,जब भी उसका समय पूरा होगा, अर्थात जब भी वह खुदा को प्यारा होगा, तब उसको खुदा का दीदार करने का मौका मिलेगा।

4. पहले कलमे को पढ़ने वाला बहुत ही बुद्धिमान और होशियार होगा, वह किसी भी मुश्किल से मुश्किल परिस्तिथियों में डगमगाएगा नहीं, बल्कि आसानी से उस मुश्किल परिस्थिति को पार कर लेगा।

5. पहला कलमे (Pehla Kalma Tayyab) को पढ़ने वाले के साथ, खुदा हमेशा साथ रहेंगे, और छोटी से छोटी परेशानी में भी उसका हमेशा साथ निभाएंगे।

6. वह बहुत ही आसान तरीके से खुदा के पास जाएगा, अर्थात जब भी कभी वह खुदा को प्यारा होगा, उसे ऊपर जाने में किसी भी प्रकार की तकलीफ नही होगी।

7. ऐसा माना जाता है, की जो भी ठीक से पहले कलमे (1st Kalma) को पढ़ता है, उसे खुदा जन्नत अता फरमाता है, इसलिए हमें रोजाना पहले कलमे का जाप करना चाहिए।

8. पहले कलमे को ठीक से पढ़ने वाले से सभी प्रकार की बीमारियां दूरी बनाए रखती हैं, और यदि उन्हें कोई बीमारी हो तो वह भी धीरे धीरे ठीक होने लग जाती है।

9. घर मे बरक्कत आती है, और काम या पढ़ाई में मन लगना शुरू हो जाता है।

10. पहले कलमे को ठीक तरह से पढ़ने वालों के बिगड़े हुए काम बनने लगे जाते हैं।

पहला कलमा तय्यब को पढ़ने के और भी कई सारे फायदे हैं, जो खुदा उसे अता फरमाता है, जो इसे साफ दिल से पड़ता है। इसलिए हमें साफ दिल से रोजाना पहला कलमा (Pehla Kalma in Hindi) पढ़ना चाहिए।

यह भी पढ़ें- दुआ ए कुनूत

यह भी पढ़ें- आयतुल कुर्सी


पहला कलमा क्या है?


pehla kalma tayyab la ilaha illallah


क़ुरान में कुल कलमों की संख्या 7 है, परन्तु उनमें से 5 ही कलमों पर ज्यादा जोर दिया जाता है, जो हैं-
1. पहला कलमा तय्यब (1st Kalma Tayyab )
2. दूसरा कलमा शहादत
3. तीसरा कलमा तमजिद
4. चौथा कलमा तौहीद
5. पांचवा कलमा इस्तिगफ़ार

उन्हीं में से एक है, पहला कलमा, जिसे कलमा ए तय्यब के नाम से भी जाना जाता है। इस कलमे में खुदा के सबसे बड़े होने और उन्हें दिल से याद करने के बारे में बताया गया है।


 पहला कलमा तय्यब हिंदी में कैसे पढ़े?


हमारे प्यारे नबी ने पहला कलमा (कलमा ए तय्यब) को पढ़ने का ठीक तरीका बताया है, जिसे सब लोग मानते हैं।
उनके अनुसार पहला कलमा तय्यब (Pehla Kalma Hindi Mein) को बा वजू होकर साफ दिल से पाठ करने से खुदा इसे अमीन फरमाता है। इसलिए इस कलमे को पढ़ते समय आप पहले वजू कर लें, उसके बाद साफ दिल से इस कलमे का उच्चारण करें।

कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिन्हें पहले कलमे को पढ़ने के फायदे पता नहीं होते , जिससे वे इस कलमे को पढ़ते भी नहीं है। परन्तु पहला कलमा तय्यब पढ़ने के बहुत से फायदे हैं, कुछ फायदे तो हमने ऊपर बताए, और भी बहुत से फायदे होते हैं,

यदि कोई इसे साफ दिल से ब वजू पड़ता है तो। तब अगर आप भी आज तब इस कलमे को नहीं पढ़ रहे थे, तब आज ही से पढ़ना शुरू कीजिए, पहले कलमे (Pehla Kalma Tayyab) को पढ़ना, और देखिए किसी तरह खुदा आपकी जीवन को प्रभावित करता है।


Conclusion | 1st Kalma


आज आपने जाना पहला कलमा हिंदी में (Pehla Kalma in Hindi). और साथ ही में जाना पहले कलमे तय्यब को पढ़ने के फायदे और इसे कैसे पढा जाए। आशा करते हैं, आपको आज की हमारी यह पोस्ट पसन्द आई होगी,

और इस (Pehla Kalma Tayyab La Ilaha Illallah) से बहुत कुछ नया जानने को मिला। ऐसे ही जानकारीयुक्त पोस्ट पढ़ने के लिए बने रहिए हमारे साथ। और विजिट करते रहिए aayatsays पर।

One thought on “Pehla Kalma in Hindi | Pehla Kalma Tayyab- पहला कलमा तय्यब हिंदी में

Leave a Reply

Your email address will not be published.