Sar Dard ki Dua in Hindi | सर दर्द की दुआ | Sir Dard ki Dua in Quran

आज के समय में सर दर्द एक आम बात है, जो लगभग सभी लोगों में होता है। आज की इस पोस्ट में हम सिर दर्द की दुआ आपको बताएंगे जो सिर दर्द से छुटकारा पाने में आपकी मदद करेगी। चलिए देखते हैं, Sar Dard ki Dua in Hindi


Sar Dard ki Dua in Hindi


Sir Dard ki Dua in Hindi


दोस्तों सर दर्द की दुआ जानने से पहले आपको सिर दर्द होने के कारण के बारे में जानना बेहद जरूरी है, जिससे आप उन कारणों को अगली बार करने से बचें।

सिर दर्द की दुआ सिर दर्द को कम करने यह सिर दर्द को जड़ से मिटाने के लिए एक काफी अच्छा नुस्खा इस्लाम में माना जाता है। बहुत सारी किताबों में भी इस दुआ का जिक्र किया गया है, जब भी आपका सिर दर्द हो तब आप एक सही तरीके से इस दुआ को जरूर पढ़ें।

जो कि हमने नीचे बताई है। नीचे हमने Sar Dard ki Dua के साथ ही सर दर्द की के कारणों और उनके कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में भी बताया है, जिन्हें जरूर पढ़ें।

Also Read : आयतुल कुर्सी इन हिंदी


सर दर्द की दुआ


सर दर्द की दुआ सर दर्द होते समय सही तरीके से पढ़ना काफी कारगर माना जाता है। ऐसे में हमने नीचे सर दर्द की दवा बताई है, और उसी के नीचे हमने इसको पढ़ने का सही तरीका बताया है। जिससे आपको इस दुआ का सवाब मिल सके। तो चलिए अब देखते हैं, सर दर्द की दुआ-

“आउजु बिल्लाहि मिन-शशैता-निर्रजिम बिस्मिल्ला हिर्रह्मानिरहिं।”

यह दुआ कुरान की एक छोटी सी सुरह जिसे सुरह कौसर के रूप में जाना जाता है, में लिखी हुई है। और सर दर्द में बेहद कारगर मानी जाती है, दोस्तों इस्लाम धर्म में कुरान को काफी महत्व दिया जाता है।

और कुरान में बहुत सारी सुरह ऐसी हैं, जो बहुत सारी परेशानियों को मिटाने में हमारी मदद करते हैं। उन्हीं में से एक यह सुरह कौसर भी है, जो Sar Dard ki Dua के रूप में पढ़ी जाती है।


Sir Dard ki Dua पढ़ने का तरीका


Sar Dard ki Dua


हमने ऊपर सिर दर्द की दुआ के बारे में जाना अब बात आती है, कि इस Sar Mein Dard ki Dua को सही तरीके से कैसे पढ़ा जाए? जिससे हमें इसका शबाब मिल सके और हमारा सिर दर्द खत्म हो जाए। हमने नीचे सिर दर्द की दुआ को पढ़ने का सही तरीका दिया है, जो आपको जान लेना जरूरी है।

दोस्तों यदि आपको यह दुआ याद नहीं है, यानी आपको सुरह कौसर याद नहीं है और आप इसको कुरान में देखकर पढ़ रहे हैं, तब आपको पहले वजू कर लेना चाहिए। इसके बाद ही इस दुआ को पढ़ना चाहिए।

और यदि किसी दूसरे शख्स के सर में दर्द हो रहा है, और आप यह दुआ उसके लिए करना चाह रहे हैं। तब इस दुआ को आप पानी के दाम कर कर उस पानी को जिस शख्स के सर में दर्द हो रहा है, उसे पिला दे। जिसके बाद उस व्यक्ति का अभी सर दर्द ठीक हो जाएगा।

Also Read : सफर की दुआ


सिर दर्द के कारण

सर दर्द की दुआ


हमने सिर दर्द की दुआ और उसको पढ़ने का सुन्नत तरीका तो जान लिया परंतु हमें सिर्फ दर्द किन कारणों से होता है, यह भी पता होना चाहिए जिससे हम अगली बार ऐसे कारणों को करने से बच सकें और हमारा सिर दर्द ना हो। इन्हीं में से कुछ मुख्य कारण हमने नीचे दिए हैं-


अधिक तनाव


सिरदर्द का सबसे मुख्य कारण अधिक तनाव लेना है। जब हमारे शरीर व मन में अधिक तनाव होना शुरू हो जाता है, तब वह सिर दर्द के रूप में उभर जाता है। ऐसे में यदि आपको भी तनाव है, तब आप इसके लिए तनाव से छुटकारा पाने वाले बेहद सरल उपाय कर सकते हैं। जैसे कि टहलना गाने सुनना और ओवरथिंकिंग से बचना।


थकावट के कारण


दोस्तों अधिक थकावट के कारण भी हमें सर दर्द हो सकता है, इसलिए जब भी आपको थकावट लगे, आपको रेस्ट जरूर ले लेना चाहिए। जिससे आपकी थकावट तुरंत दूर हो जाए, और आपको सिर दर्द है ना हो।


कम नींद के कारण (Sar Dard ki Dua)


कम नींद भी सर दर्द का एक प्रमुख कारण है, आजकल के इस आधुनिक जमाने मे। हम रात को देर रात तक मोबाइल और टेलीविजन का यूज़ करते हैं, जिससे हमें जल्दी नींद नहीं आती और बिजी लाइफ स्टाइल के कारण हम को जल्दी उठना पड़ता है। यही कारण है,

कि हम एक अच्छी 6 से 8 घंटे की नींद नहीं ले पाते हैं। यदि आप भी कम नींद ले रहे हैं, और आपको सिर दर्द हो रहा है, तो पर्याप्त मात्रा में नींद लेना इसका उपाय हो सकता है।


शोर शराबा


दोस्तों हम सभी जानते हैं, कि अधिक शोर-शराबे के घर आना हमारे सर में दर्द होने लगता है। जब भी कभी बगल के घर में शादी या कोई अन्य फंक्शन होता है, और वहां पर शोर शराबा या अधिक आवाज में गाने बजाए जाते हैं, तब उससे सर में दर्द होने की शिकायत हो सकती है। इसलिए शोर-शराबा भी एक बहुत बड़ा रीजन हो सकता है, आपके सर दर्द होने का।


फोन पर अधिक देर बात करना


फोन पर अधिक देर तक बात करने से भी सर में दर्द हो सकता है। ऐसी बहुत सारी रिसर्च बताती हैं, कि उन लोगों के सर में दर्द और भी अन्य कई समस्याएं पाई जाती हैं, जो फोन पर घंटों तक बात करते हैं।


ओवरथिंकिंग


Overthinking भी कारण हो सकता है, सर दर्द होने का। कई बार ऐसा होता है, कि हम किसी टेंशन या फिर किसी चीज के बारे में बहुत अधिक देर तक सोचते रहते हैं, जिससे हमारा सर दर्द होने लग जाता है।


खुशबू के कारण


बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जिन्हें बहुत सारी प्रकार की खुशबू से एलर्जी होती है। और कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, यदि उन्हें किसी स्पेसिफिक टाइप की खुशबू आती है, तब उनका सर दर्द होना शुरू हो जाता है। ऐसे में खुशबू भी एक बहुत बड़ा कारण हो सकता है, आपके सर दर्द होने का।


बहुत ठंडी चीजों का सेवन


यदि आप बहुत अधिक ठंडे चीजों का सेवन करते हैं, जैसे कि ठंडा खाना, ठंडे जंक फूड या ठंडी ड्रिंक्स तब ऐसे में आपका सर दर्द होने की बहुत अधिक चांस हो जाते हैं। क्योंकि ठंडे आहार से हमारे शरीर की नसें सिकुड़ जाती हैं, जो सिर दर्द का कारण बन सकता है।


कम पानी पीना


पानी हमारे लिए बेहद जरूरी है, यह हम सभी जानते हैं। कभी-कभी किसी कारण से हम पानी नहीं पी पाते हैं। ऐसे में हमारे सिर दर्द होने के चांस बहुत पड़ जाते हैं। जब हमारे शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है, तो हमारे शरीर से जो विषाक्त पदार्थ होते हैं, वह बाहर नहीं निकल पाते। यही कारण बनता है, सर दर्द होने का।


गर्भनिरोधक टेबलेट से (Sir ke Dard ki Dua)


यदि आप एक स्त्री हैं, और आप गर्भनिरोधक गोली लेते हैं। तब आपको ऐसे में सर दर्द हो सकता है। इसलिए आप जब भी गर्भनिरोधक गोली ले रहे हैं, तब उसके साइड इफेक्ट पर जरूर ध्यान दें।


बीमारियों की वजह से


बहुत सारी ऐसी बीमारियां होती हैं, जिनके कारण सर दर्द होता है। जैसे कि स्ट्रोक, ब्रेन टयूमर, ब्रेन इंजरी, फीवर, स्ट्रेस, हाई ब्लड प्रेशर या आपकी आंखों की समस्या। ऐसे में यदि आपको किसी बीमारी की वजह से सिर दर्द हो रहा है,

तब आपको जल्द से जल्द एक डॉक्टर को दिखाने जाना चाहिए। जिससे आपकी वह बीमारी समय पर ठीक हो जाए और आपका सिर दर्द अपने आप ही ठीक हो जाएगा।


सिर दर्द के घरेलू नुस्खे


हमें नीचे कुछ ऐसे उपाय बताएं हैं, जिन्हें करके आप सिर दर्द को कम या रोक सकता है। तो चलिए जानते हैं, सिर दर्द को कम करने के लिए घरेलू नुस्खे-


बर्फ से सिकाई (Sar Dard ki Dua)


यदि आपको स्ट्रेस या कम नींद के कारण सर दर्द हो रहा है, तब ऐसे में आप अपने सर पर बर्फ की सिकाई कर सकते हैं। बर्फ की सिकाई सूजन को दूर करती है, और यह सर दर्द को ठीक करने का एक काफी अच्छा घरेलू नुस्खा माना जाता है।


तेल से चंपी


यदि आपके सर दर्द हो रहा है, तब आप सिर में तेल की मालिश भी कर सकते हैं। तेल की मालिश करने से आपको सिर दर्द में काफी आराम मिलेगा और आपका सिर दर्द ठीक हो जाएगा।


अदरक का काढा


यदि आपका सिर दर्द रुकने का नाम ही नहीं ले रहा है, तब ऐसे में आप अदरक का काढ़ा बना सकते हैं। अदरक का काढा सिर दर्द के लिए काफी कारगर माना जाता है। अदरक में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो कि सिर दर्द को ठीक करने के लिए कारगर है, ऐसे में आप अदरक का काढ़ा बनाकर भी अपने सिर दर्द को बाय-बाय कह सकते हैं।


लेवेंडर तेल


दोस्तों यह साइंटिफिकली प्रूवन है, कि लैवेंडर के तेल को सुनने से सिर दर्द में बेहद आराम मिलता है। ऐसे में यदि आपका सिर दर्द बहुत अधिक हो रहा है, तब आप लेवेंडर के तेल को सुनकर भी इसे कम कर सकते हैं।


राई का पेस्ट (Sar Dard ki Dua)


दोस्तों सिर दर्द में राई को पीसकर उसका पेस्ट माथे पर लगाने से बहुत आराम मिलता है। ऐसे में यदि आपका सिर दर्द हो रहा है, तब आप इस नुस्खे को भी आजमा सकते हैं। जिससे आपको निश्चित ही आराम मिलेगा।


नींबू का पेस्ट


राई के लेप की तरह ही नींबू को पीसकर भी उसका पेस्ट आप अपने सर पर लगा सकते हैं। ऐसे में यह एक कार्यक्रम पाए माना जाता है, सिर दर्द को ठीक करने का।


सिर दर्द से किस प्रकार दूरी बनाए रखें?


1. खाना हमेशा समय पर खाएं। भूख लगने से हमारे पेट में गैस बनना शुरू हो जाती है, जो सर दर्द का कारण भी बन सकता है। ऐसे में खाना हमेशा समय पर ही खाना चाहिए।

2. यदि आप कम नींद लेते हैं तब भी आपको सिरदर्द हो सकता है, ऐसे में पर्याप्त 7 से 8 घंटे की नींद लेना आवश्यक है।

3. साइंस के अनुसार हमें 1 दिन में कम से कम 3 लीटर से अधिक पानी पीना चाहिए। यदि आप सही मात्रा में पानी पियेंगे, तब आपको सर दर्द के अलावा भी बहुत सारी बीमारियां नहीं होंगी।

4. तनाव सारी बीमारियों का जड़ होता है। ऐसे में यदि आपको सिर दर्द या इसी प्रकार के अन्य समस्याएं होती रहती हैं, तब आपको तनाव से बिल्कुल दूर रहना चाहिए।

5. यदि आप तंबाकू का किसी भी प्रकार से सेवन करते हैं या आप ड्रिंक करते हैं, तब आपको उससे दूर रहना चाहिए। क्योंकि तंबाकू का सेवन सिर दर्द का कारण बन सकता है।

6. मोबाइल फोन या टीवी का कम इस्तेमाल करें, जिससे आपका सर दर्द ना हो।

7. यदि आपका सर दर्द होता रहता है, तब आपको ऐसे मैम मेडिटेशन करना चाहिए। यदि आपको मेडिटेशन करना पसंद नहीं है, तब ऐसे में कोई छोटी मोटी एक्सरसाइज शुरू कर सकते हैं।


सिर दर्द की दुआ | Conclusion


दोस्तों हाथ के समय में बिजी लाइफ स्टाइल के कारण लोगों को सर दर्द जैसी समस्या बहुत आ रही है। ऐसे में कुछ ऐसे कारणों से आपको बचना चाहिए, जिससे सर दर्द होता है, जो हमने ऊपर बताए हैं।

आज की इस पोस्ट में हमने जाना, सिर दर्द की दुआ, सिर दर्द के कारण और उसके उपाय। आशा करते हैं, आपको आज की हमारी यह Sar Dard ki Dua in Hindi पोस्ट पसंद आई होगी। इसी प्रकार की अन्य जानकारी योग्य पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे इस वेबसाइट पर विजिट करते रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.